होम   संपर्क करें     English
   
जीबीसीबीए के बारे में

पुरस्‍कार का संक्षिप्‍त विवरण



स्‍वर्गीय घनश्‍याम बिनानी के जन्‍मदिवस 3 मई 2000 के अवसर पर घनश्‍याम बिनानी फाउंडेशन ने 16 वर्ष से कम आयु के बच्‍चों के लिए एक वीरता पुरस्‍कार की घोषणा की थी।

GBCBAघनश्याम बिनानी बाल वीरता पुरस्कार को घनश्यामजी बिनानी की याद में स्थापित किया गया है। वे बच्चों से बहुत प्यार करते थे और उन्हें 'चंदामामा' पढ़ना बहुत पसंद था । वह हमेशा इसे अपने पास रखते थे, यहां तक कि उनके ब्रीफकेस में इसकी एक प्रति हमेशा मौजूद रहती थी।

रजत पदक वाले इस पुरस्कार को बहुत बारीकियों के साथ डिजाइन किया गया । इसकेसाथ नारंगी, नीला और हरे रंग का नेकबैंडभीहै, जो अग्नि, जल और पृथ्वी का प्रतिनिधित्व करते हैं। जबकि पिरामिड और क्रिस्‍टल को ऊर्जा का प्रतीक माना जाता है। वास्तव में, ये ऊर्जा को आत्मसात और उत्सर्जित करते हैं और यह पदक हमारी इसी अंदुरुनी शक्ति को प्रकट करता है। पुरस्कार के तौर पर प्रशस्ति पत्र और ५१००० रुपये का नकद इनाम भी दिया जाता है।

पुरस्कार का उद्देश्य हमारे युवाओं में साहस और मानवता की भावना का संचार करना है... क्योंकि वे ही हमारा भविष्य हैं और उनके भविष्य‍ को संवारना हमारी जिम्मेदारी है।

हम आशा करते हैं कि यह पुरस्कार हम सब के भीतर एक चिंगारी प्रज्ज्वलित करेगा, ताकि हमें चुनौतियों का डटकर सामना करने का साहस मिले, वैसे ही जैसे इन बच्चों ने किया है।

 

जूरी के सदस्य

 

डा.‭ ‬पी.‭ ‬एस.‭ ‬पसरीचा‭

राज्य के पूर्व पुलिस महानिदेशक और अध्यक्ष, तख्त, सचखंड श्री हुजू़र साहिब, नांदेड़।
श्री नाना चुदासमा

मुंबई के पूर्व जिलाधिकारी और ‘‘आये लव मुंबई’’ आंदोलन के संस्थापक अध्यक्ष
 
श्रीमति पद्मा बिनानी

अध्यक्ष,
घनश्याम बिनानी फाउंडेशन
सुश्री कल्पना बिनानी‭

न्यासी,
घनश्याम बिनानी फाउंडेशन
 
श्री चंद्रमोहन मालपानी‭

उद्योगपति और प्रकाशक,
हिंदी दैनिक स्वततंत्र मत, जबलपुर
सुश्री बीना वर्मा‭

प्रबंध निदेशक,
घनश्याम बिनानी बाल वीरता पुरस्कार

प्रबंध निदेशक, एशियन इंडस्ट्री एंड इन्फॉर्मेशन सर्विसेस प्रा. लि.
एक बिनानी मीडिया उद्यम,
ब्रज‭ ‬बिनानी ग्रुप
 
Site Devlop By Allindia Technologies